5 दिनों में आया भूकंप का यह तीसरा झटका, पाकिस्तान में लैंडस्लाइड से दो की मौत –

_89164586_89164585.jpg

  1. रविवार शाम उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई हिस्से तेज झटके में हिल गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 8 मापी गई. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान सीमा के पास हिंदुकुश पर्वतमाला में था.
  2. पाकिस्तान में भूकंप के वजह से काराकोरम पर्वतीय इलाके में भूस्खलन से दो लोगों की मौत की खबर है. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक भूकंप जमीन से 210 किमी अंदर आया था. बीते साल भी इसी गहराई से भूकंप आया था.
  3. भूकंप के झटके एनसीआर के अलावा श्रीनगर, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, कश्मीर और उत्तर भारत के कई दूसरे शहरों में भी महसूस किए गए. थोड़ी देर तक लगे झटकों से लोग सहमकर अपने घरों से बाहर निकल आए. भूकंप से अभी तक किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.
  4. दिल्ली और एनसीआर में कुछ सेकेंड्स के अंतराल पर रुक-रुककर भूकंप के झटके आए. इसके बाद दिल्ली मेट्रो का परिचालन अस्थाई तौर पर रोक दिया गया था. थोड़ी देर के बाद इसे सामान्य कर दिया गया.
  5. इसी महीने आठ अप्रैल की शाम अफगानिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. हिंदुकुश क्षेत्र में आए इस भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 0 थी. उसका केंद्र धरती की सतह से 78 किलोमीटर गहरा था. भूकंप से पश्चिमोत्तर पाकिस्तान भी हिल गया था. इससे पहले भारत में इसी महीने 5 अप्रैल को देश के पूर्वी राज्यों के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.  #Earthquake #Afghanistan #India #Delhi #Metro By – Mohit Grover 
Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s