दिल्ली में ऑड-इवन कल से, झुलसाती गर्मी में सबके लिए चुनौती

Traffic.jpg

1. दिल्ली सरकार शहर में एक बार फिर से ऑड-इवन योजना लागू करने जा रही है. इस बार 15 से 30 अप्रैल तक ऑड-इवन लागू रहेगा. इस बार गर्मियों को देखते हुए चुनौती ज्यादा है. हालांकि सरकार पिछली बार की कमियों को ध्यान में रखकर इस बार ज्यादा सतर्क नजर आ रही है.
2. इस बार दो दर्जन से ज्यादा कैटिगरीज के ड्राइवर्स और वाहनों को छूट दी गई है जिसकी वजह से ट्रैफिक पुलिस को नियम का उल्लंघन करने वालों की पहचान करने में खासी मशक्कत करनी होगी. हालांकि योजना को लागू करने के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने तैयारी पूरी कर ली है.
3. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि पहली बार पुलिस ने चालान कम काटे और लोगों को जागरुक भी किया था लेकिन इस बार पुलिस का काम सिर्फ चालान काटना होगा. यानी अगर आप ऑड-इवन के नियम को नहीं मानने वाले हैं, तो जेब में अलग से 2 हजार कैश लेकर चलें.
4. पिछली बार की तरह इस बार भी योजना को 15-30 अप्रैल तक 15 दिनों के लिए लागू किया जा रहा है. पूरे उत्तर भारत के साथ-साथ दिल्ली भी बढ़ती गर्मी की चपेट में है और ऐसे में ऑड-इवन लागू करना लोगों के लिए कितना सुविधाजनक या कितना तंग करने वाला होगा, ये तो वक्त ही बताएगा.
5. पिछली बार ऑड-इवन 1-15 जनवरी के बीच लागू किया गया था और सर्दियों की वजह से लोगों को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा. लेकिन झुलसाने वाली गर्मी में लोगों की चिंता इस बात को लेकर बढ़ गई है कि वो सार्वजनिक परिवहनों से सफर कैसे करेंगे. पिछले बार ऑड-इवन के दौरान स्कूलों की छुट्टी थी. लेकिन इस बार स्कूल भी चालू हैं और मौसम भी गर्मी का है. ऐसे में सरकार के सामने चुनौती इस बात की है कि ऑड-इवन के दूसरे चरण में लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो.

By Raman Jaiswal

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s