7th नेविगेशन सैटेलाइट लॉन्च: भारत को मिला अपना GPS

isro gps satellite.jpg

  1. भारत को अब अपना जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) मिल गया है। इसरो ने गुरुवार को श्रीहरिकोटा सेंटर से IRNSS प्रोजेक्ट का आखिरी (7th) नेविगेशन सैटेलाइट लॉन्च किया। नरेंद्र मोदी दिल्ली से ही लॉन्चिंग प्रॉसेस देख रहे थे। उन्होंने इसे मछुआरों को डेडीकेट करते हुए ‘नाविक’ नाम दिया है।
  2. माना जा रहा है कि नेविगेशन प्रोजेक्ट पूरा होने से हमारी अमेरिका के GPS पर डिपेंडेंसी कम हो जाएगी। भारत अपना जीपीएस रखने वाला दुनिया का 5वां देश बन गया है
  3. सैटेलाइट की कामयाब लॉन्चिंग के बाद मोदी ने कहा, ”ये आकाश में भारत की एक और लंबी उड़ान है। लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए स्पेस साइंस का रोल अहम है।” ”अब हम अपना रास्ता खुद ही तय करेंगे।
  4. सात सैटेलाइट छोड़े जाने के बाद अब IRNSS अमेरिकी GPS की तरह काम करेगा। भारत के अलावा यूएस, यूरोपियन यूनियन, चीन और रूस के पास अपना नेविगेशन सिस्टम है। इंडियन नेविगेशन प्रोजेक्ट की कुल कीमत 1420 करोड़ रुपए बताई गई है। IRNSS का पूरा नाम इंडियन रीजनल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम है।
  5. नेविगेशन सिस्टम (नाविक) से शिपिंग और रेलवे को मदद मिलेगी। साथ ही हम कार में भी स्मार्टफोन पर इससे रास्ता खोज पाएंगे।  अब समंदर में जाने वाले मछुआरों को अब नाविक मदद देगा। उन्हें चांद-सितारे देखकर रास्ते का अनुमान नहीं लगाना पड़ेगा।  इसके अलावा एअरक्राफ्ट की लैंडिंग में भी काफी मदद मिलेगी। नेचुरल डिजास्टर के दौरान कहां और कैसे मदद पहुंचानी है। नेविगेशन सिस्टम से इसमें भी मदद मिलेगी। 1500 वर्ग KM एरिया में अगर कोई इसकी सर्विस लेना चाहता है तो उसे मुहैया कराई जाएगी। सार्क देशों को भी मदद मिलेगी।

#India #ISRO #Satellite #GPS #Navik #IRNSS #IncredibleIndia #Navigation #DisasterManagement #5ThingsSomething

By :- Raman Jaiswal 

 

 

Advertisements

One thought on “7th नेविगेशन सैटेलाइट लॉन्च: भारत को मिला अपना GPS

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s