मां बनने के बाद खाने की इन पांच चीजो का करे सेवन

Story By – Mohit Grover.

  1. डिलीवरी के बाद महिलाओं को प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है और अंडा इसका सबसे अच्छा स्त्रोत हैं. इससे शरीर को ताकत मिलती है और यह विटामिन डी की कमी को भी दूर करता है. egg-818191.jpg
  2. ओट्स फाइबर का अच्छा स्त्रोत होने के साथ ही आयरन की जरूरत पूरी करने में भी बहुत उपयोगी है. ओटमील मां को तनाव से भी दूर रखता है.
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  3. विटामिन ई का प्रमुख स्त्रोत होने के कारण हर नई मां को अपनी डाइट में बादाम इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. इसमें मिलने वाला ओमेगा 3 मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है.  82641218almonds1214150935601443292609_.jpg
  4. दूध को एक संपूर्ण आहार माना जाता है. इसमें विटामिन डी, बी और प्रोटीन होने के साथ ही कई तरह के पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं. इसके साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मुख्य भूमिका निभाता है. milk-500.jpg
  5. पालक आयरन का खजाना है. इसके साथ ही ये विटामिन ए का भी अच्छा सोर्स है. आप इसे जूस, सब्जी, सलाद किसी भी तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकती है. spinach-leaves-palak-.jpg
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