पानी में और मजबूत होगा भारत, INS खंडेरी हुआ लांच

Source : Digital Media Reports

Edited By : Mohit Grover.

  1. गुरूवार को स्कॉर्पीन क्लास की दूसरी पनडुब्बी आईएनएस खंडेरी को लांच किया गया. मझगांव डॉक लिमिटेड शिपयार्ड पर आयोजित कार्यक्रम में रक्षा राज्यमंत्री सुभाष भामरे मौजूद की मौजूदगी में इसकी लांचिंग की गई. उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब हम दूसरे देशों के लिए भी सबमरीन बनाएंगे.
  2. इस नई पनडुब्बी को दिसंबर 2017 तक कई तरह के मुश्किल टेस्ट से गुजरना होगा, स्कॉर्पीन क्लास पनडुब्बियां डीजल और बिजली से चलती हैं. मुख्य तौर पर इसका इस्तेमाल जंग में हमले के लिए होता है. आईएनएस खंडेरी में दुश्मनों की नजर से बचने के लिए कई तरह के फीचरर्स उपलब्ध हैं.
  3. इसके साथ ही यह दुश्मन पर प्रीसेशन गाइडेड मिसाइल के जरिए सटीक और घातक हमला कर सकता है. हमले करने के लिए इसमें पारंपरिक टारपीडो के अलावा ट्यूब लांच एंटी शिप मिसाइल्स हैं, जिसे पानी के अंदर या सतह से दागा जा सकता है.
  4. यह सबमरीन कठीन मौसम समेत किसी भी हालात में ऑपरेशन को ऑपरेट करने में सक्षम है. इसमें कम्यूनिकेशन से जुड़े अत्याधुनिक डिवाइस लगी हुई हैं, किसी भी अत्याधुनिक सबमरीन की तरह ही इससे कई तरह के मिशनों (एंटी सरफेस और ऐंटी सबमरीन, खुफिया सूचनाएं जुटाना, माइन बिछाना, इलाके की निगरानी आदि ) को अंजाम दिया जा सकता है.
  5. खंडेरी का नाम मराठा लड़ाकों के एक द्विप पर स्थित किले पर पड़ा है, उन्हें इस किले की वजह से 17वीं शताब्दी में समुद्र पर अपना वर्चस्व कायम करने में मदद मिली.
Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s